स्वामी विवेकानंद की बातें- Swami Vivekananda Speech In Hindi

0
463
Swami Vivekananda Speech In Hindi
Swami Vivekananda Speech In Hindi

Swami Vivekananda Speech In Hindi


Swami Vivekananda Speech In Hindi- हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आप सबसे स्वामी विवेकानंद की एक बहुत अच्छी सफल कहानी शेयर करने वाला हूँ, अगर आप इसे पूरा पढ़ लेंगे तो आपको बहुत कुछ समझ आएगी, तो आप इसे पूरा पढ़ सकते हैं


Swami Vivekananda Speech In Hindi

स्वामी विवेकानंद जी के जीवन से एक बात सीख लीजिए आप भी महान और सफल बन जाएंगे . इस पोस्ट को जरूर जरूर जरूर पढ़ें

दोस्तों स्वामी विवेकानंद जी जब शिकागो जाने वाले थे तो उन्होंने माँ शारदा से पूछा माँ क्या मैं अब दूसरी जगह जा कर अपने देश, अपने विचारों का प्रचार कर सकता हूँ माँ ने कहा रसोई से जाकर चाकू लेकर आओ स्वामी जी चाकू लेकर आते है और माँ को दे देते है, माँ कहती है अब तुम तैयार हो तुम जा सकते हो स्वामी जी ने कहा माँ आपने तो मुझसे कोई सवाल पूछे बिना ही मुझे जाने की आज्ञा दे दी आखिर क्यों ?

माँ ने कहा जब तुमने चाकू लाकर दिए तभी तुम्हारी परीक्षा खत्म हो गई थी जब मैंने तुमसे चाकू मांगा तो तुमने चाकू की धार वाला हिस्सा अपनी तरह रखा ताकि ( मुझे चोट ना लगे ) और लकड़ी वाला हिस्सा ‘ मेरी ओर रखा तुम्हारी जगह कोई दूसरा व्यक्ति होता तो वो लकड़ी वाला हिस्सा अपनी ओर रखता और धार वाला हिस्सा मेरी ओर रखता तुमने खुद के बारे में सोचने से पहले मेरे बारे में सोचा

Swami-Vivekananda-speech-in-hindi
Swami-Vivekananda-speech-in-hindi

Swami Vivekananda Motivational Speech In Hindi

दोस्तों बहुत लोगों का एक ही सवाल होता है जीवन में बड़ी सफलता कैसे हासिल की जाती है बड़ी सफलता केवल उसी को मिलती है जो अपने से पहले दुसरों के बारे में सोचता है उदाहरण – आप दूसरों को ऐसी कौन सी चीज़ दे सकते है जिससे उनकी लाइफ़ में आपकी वजह से कुछ अच्छा हो, उनकी लाइफ आपके वजह से आसान बन सके महान सफलता उसी को मिलती है जो अपने से पहले दूसरों के बारे में सोचता है याद रखें मांगने वाले लाइन में खड़े होते है और बांटने वाले सबसे आगे

स्वामी जी महान इसलिए महान बने क्योंकि वे खुद से पहले दूसरों में बारे सोचते थे आप भी सोचिये आप दुनिया को ऐसी कौन सी वैल्यू वाली सर्विस दे सकते है जिससे उनकी मदद हो सके . याद रखिये अगर आप खुद से पहले दूसरों के बारे में सोचने लग गए तो आपको अमीर और सफल बनने से कोई नहीं रोक सकता, आपके पास इतना पैसा आने लगेगा कि गिन नहीं पाओगे ( मैं इस बात को लिख कर दे सकता हूँ आपको ) ।

आज दुनिया का बड़ा से बड़ा सफल बिज़नेस ( कंपनी ) उठा कर देख लीजिए उस बिज़नेस के सफल होने का सिर्फ और सिर्फ एक ही कारण है वो लोग अपने कस्टमर के बारे में पहले सोचते है कि हम अपने कस्टमर को सबसे अच्छी सर्विस कैसे दे सके, भविष्य में अगर आपको करोड़पति  अरबपति बनना है तो एक बात को गांठ बांध लो – जो व्यक्ति खुद से पहले दूसरों के बारे में सोचेगा उस व्यक्ति को पैसे वाला बनने से कोई नहीं रोक सकता .

Swami Vivekananda Speech In Hindi


Final Word Swami Vivekananda Speech In Hindi- दोस्तों उम्मीद हैं आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी, अगर आपको पसंद आई होगी तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे और हां नीचे में मैंने Swami Vivekananda Quotes In Hindi भी शेयर किया हूँ आप उसे भी जरूर पढ़े..!!

Swami Vivekananda Quotes In Hindi


उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाये।


 तुम्हें कोई पढ़ा नहीं सकता, कोई आध्यात्मिक नहीं बना सकता। तुमको सब कुछ खुद अंदर से सीखना हैं। आत्मा से अच्छा कोई शिक्षक नही हैं।


 सत्य को हज़ार तरीकों से बताया जा सकता है, फिर भी हर एक सत्य ही होगा।


ब्रह्माण्ड की सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं। वो हमही हैं जो अपनी आँखों पर हाँथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं कि कितना अंधकार हैं।


विश्व एक विशाल व्यायामशाला है जहाँ हम खुद को मजबूत बनाने के लिए आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here